अदाणी ट्रांसमिशन : भारत के एनर्जी सेक्टर में सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड जारी करने वाली पहली कंपनी बनी

35

अदाणी ट्रांसमिशन की यूनिट, अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई, भारत के एनर्जी सेक्टर में सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड जारी करने वाली पहली कंपनी बनी 

2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ग्लोबल मीडियम-टर्म का नोट्स प्रोग्राम लॉन्च किया, पहला टेकडाउन 9.2 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया

सार-संक्षेप 

  • अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) ने 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ग्लोबल मीडियम टर्म नोट्स प्रोग्राम (जीएमटीएन) की घोषणा की। यह भारत में किसी एनर्जी कंपनी का पहला जीएमटीएन प्रोग्राम है।
  • पहली बार 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर की सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड टेकडाउन, उच्च गुणवत्ता वाले वैश्विक निवेशकों की अर्थपूर्ण दिलचस्पी। इश्यू 9.2 गुना सब्सक्राइब हुआ।
  • अंतरराष्ट्रीय पूंजी बाजार में 100% टर्म डेट के साथ, एईएमएल के कैपिटल मैनेजमेंट प्लान का दूसरा चरण शुरू हुआ। कुल परिपक्वता बढ़कर ~9 वर्ष हो गई
  • रिन्यूएबल एनर्जी के लिए और सीओपी26 लक्ष्यों के अनुरूप जीएचजी उत्सर्जन तीव्रता में कमी लाने के लिए कानूनी रूप से बाध्यकारी ईएसजी लक्ष्यों के साथ भारत का पहला एनर्जी सेक्टर सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड। 

मुंबई, 23 जुलाई 2021; अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) की वितरण शाखा, अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल) ने 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ग्लोबल मीडियम-टर्म नोट्स प्रोग्राम (जीएमटीएन) की स्थापना करने की घोषणा की। जीएमटीएन प्रोग्राम और सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड जारी करना एईएमएल के कैपिटल मैनेजमेंट प्लान का अगला चरण है। एईएमएल ने आज प्रोग्राम के अंतर्गत 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर के पहले टेकडाउन का भी समाधान किया। टेकडाउन के लिए ऑर्डर-बुक को उच्च गुणवत्ता वाले रियल मनी ग्लोबल निवेशकों द्वारा 9.2 गुना ओवरसब्सक्राइब किया गया था और निवेशकों का वैश्विक भौगोलिक विभाजन एशिया – 49%, ईएमईए – 27% और उत्तरी अमेरिका – 24% रहा।

एईएमएल, भारत की सबसे बड़ी इंटीग्रेटेड कंपनियों में से एक है, जो मुंबई में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान कर रही है, जिसने 144ए/आरईजीएस फॉर्मेट के अंतर्गत 10-वर्षीय नोट्स के माध्यम से 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अपने पहले टेकडाउन की कीमत निर्धारित की। इस ऐतिहासिक ट्रांजैक्शन के साथ, अंतरराष्ट्रीय पूंजी बाजारों में 100% टर्म डेट सहित एईएमएल का कैपिटल मैनेजमेंट प्लान दूसरे चरण में पहुंच गया, जिसकी कुल परिपक्वता अब बढ़कर ~ 9 वर्ष हो गई है।

इस ट्रांजैक्शन में कई बातें ऐसी हैं जो भारत के लिए पहली बार हो रही हैं:

  • एशिया में (जापान को छोड़कर) किसी बीबीबी-रेटेड कंपनी द्वारा अब तक का सबसे मजबूत कूपन,
  • एशिया (जापान को छोड़कर) में 10-वर्षीय ईएसजी बांड इश्यूएंस के लिए अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर-बुक ओवरसब्सक्रिप्शन,
  • किसी भारतीय कंपनी की ओर से जारी किया गया पहला सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड (एसएलबी), और

एसएलबी फ्रेमवर्क के लिए चुने गए प्रमुख परफॉरमेंस इंडिकेटर्स संयुक्त राष्ट्र के सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स एसडीजी 7 (किफायती स्वच्छ ऊर्जा), एसडीजी 11 (सस्टेनेबल शहर और समुदाय) और एसडीजी 13 (जलवायु परिवर्तन) में योगदान करते हैं।

श्री कंदर्प पटेल, एमडी और सीईओ, अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड ने कहा कि “एईएमएल के पावर परचेज मिक्स में रिन्यूएबल एनर्जी को 2023 तक 3% से बढ़ाकर 30% तक करने और फिर 2027 तक 60% करने के चुनौतीपूर्ण अल्पकालिक लक्ष्य कानूनी रूप से वचनबद्ध लक्ष्य हैं जो सीओपी26 लक्ष्यों के अनुरूप हैं। एईएमएल ने रिन्यूएबल एनर्जी को लेकर कम अवधि में देश के सबसे चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों में से कुछ लक्ष्य अपने लिए निर्धारित किए हैं, जिससे नेट ज़ीरो उत्सर्जन के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। सीओपी26 लक्ष्यों के अनुरूप रहने के लिए, ग्रीन हाउस गैस (जीएचजी) उत्सर्जन तीव्रता में वित्त वर्ष 19 के स्तर से 60% की कमी के अल्पकालिक लक्ष्य के लिए भी हम प्रतिबद्ध हैं। कानूनी रूप से निर्धारित लक्ष्यों के अलावा, हमने सार्वजनिक रूप से 2030 तक 70% रिन्यूएबल एनर्जी अपनाने के लक्ष्य की घोषणा की है।” 

यह इश्यूएंस वैश्विक पूंजी बाजार निवेशकों से पूंजी जुटाने के अदाणी ग्रुप के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड को दर्शाता है। ट्रांजैक्शन 22 जुलाई 2021 को किया जाएगा और फंड का उपयोग मौजूदा ऋण के पुनर्वित्तीकरण और ‘एसेट हार्डेनिंग’ को सक्षम करने के लिए रेग्यूलेटरी एसेट डेवलपमेंट के लिए किया जाएगा।

सस्टेनेबिलिटी फ्रेमवर्क का आश्वासन बाहरी एजेंसियों के जरिये पूरा किया गया था। मूडीज इन्वेस्टर सर्विस की सहायक कंपनी, विजियो आइरिस, ने एईएमएल के सस्टेनेबिलिटी फ्रेमवर्क के बारे में सेकेंड पार्टी ओपिनियन दी। लक्ष्यों के लिए बेसलाइन को लेकर थर्ड पार्टी वेरीफायर्स – ब्रिटिश स्टैंडर्ड्स इंस्टिट्यूट और एईएमएल के वैधानिक लेखा परीक्षक द्वारा आश्वासन दिया गया है।

ट्रांजैक्शन के लिए जेएलएम में एक्सिस बैंक, बार्कलेज, सिटीग्रुप, डीबीएस बैंक, ड्यूश बैंक, अमीरात एनबीडी कैपिटल, जेपी मॉर्गन, मिजुहो सिक्योरिटीज, एमयूएफजी और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक शामिल रहे। एमयूएफजी ने एकमात्र सस्टेनेबिलिटी लिंक्ड बॉन्ड स्ट्रक्चरिंग एडवाइजर के रूप में काम किया। जेएलएम का प्रतिनिधित्व लैथम एंड वॉटकिंस और सिरिल अमरचंद मंगलदास ने किया था। इश्यूअर का प्रतिनिधित्व लिंकलेटर्स और एलएंडएल पार्टनर्स द्वारा किया गया था।

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड के बारे में

अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई लिमिटेड (एईएमएल), विविधताओं वाले अदाणी ग्रुप का हिस्सा है, जो बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन और रिटेल बिजली वितरण का इंटीग्रेटेड बिजनेस है। एईएमएल भारत में सबसे बड़े और सबसे कुशल बिजली वितरण नेटवर्क का मालिक है और उसका संचालन करता है। एईएमएल 400 वर्ग किमी के दायरे में रहने वाले 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। मुंबई और उसके उपनगरों में 99.99% विश्वसनीयता के साथ, जो देश में सबसे अधिक है, 2,000 मेगावाट बिजली की मांग को पूरा करता है। एईएमएल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी की मदद से उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adanielectricity.com देखें। 

अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड के बारे में

अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड (एटीएल) भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक, अदाणी ग्रुप, की ट्रांसमिशन और वितरण व्यवसाय शाखा है। एटीएल देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसका क्यूमुलेटिव ट्रांसमिशन नेटवर्क ~18,801 सीकेटी किमी है, जिसमें से ~13,027 सीकेटी किमी चालू है और ~5,774 सीकेटी किमी निर्माण के विभिन्न चरणों में है। एटीएल मुंबई में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करने वाला वितरण व्यवसाय भी संचालित करता है। आने वाले वर्षों में भारत की चौगुनी ऊर्जा आवश्यकता को देखते हुए, एटीएल एक मजबूत और विश्वसनीय पावर ट्रांसमिशन नेटवर्क बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है और रिटेल ग्राहकों की सेवा करने और 2022 तक ‘सभी के लिए बिजली’ हासिल करने की दिशा में सक्रियता से काम कर रहा है। अधिक जानकारी के लिए कृपया www.adanitransmission.com/ देखें।

दोस्तों, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो पेज नीचे दिए गए बटन लाइक (लाइक), शेयर (शेयर) और फॉलो (करें) करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों, परिवार और अपने साथ काम करने वाले सहकर्मियों के साथ साझा करें, और अधिक स्वास्थ्य से संबंधित न्यूज़ों और लेखों के अपडेट्स पाने के लिए हमारे पेज पर आते हैं।

(This News has not been edited by the Life Care team, it is published directly from the agency feed.)

Legal Disclaimer

LifeCareNews.in provides the information “as is” without warranty of any kind. We do not accept any responsibility or liability for the accuracy, content, images, videos, licenses, completeness, legality, or reliability of the information contained in this article. If you have any complaints or copyright issues related to this article, kindly contact the provider above.

 

Also Read This

Comments